इस शख्स ने बनाई दुनिया की सबसे छोटी पेंसिल,असिस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

हलद्वानी. बचपन से ही कुछ अलग कर गुजरने की तमन्ना और कड़ी मेहनत के सहारे हलद्वानी निवासी प्रकाश उपाधयाय ने विश्व की सबसे छोटी पेंसिल बनाने का रिकॉर्ड दर्ज किया है, जो असिस्ट वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है।

-दरअसल, प्रकाश उपाध्याय मेडिकल कॉलेज हलद्वानी में आर्टिस्ट के पद पर तैनात है, इस बार प्रकाश ने विश्व की सबसे छोटी पेंसिल बनाने में रिकॉर्ड कायम किया है।

-लकड़ी से बनाई इस पेंसिल की लंबाई 5 मिलीमीटर और मोटाई 0.5 mm है, इसके अलावा लाल सफेद, एक्रेलिक रंग का भी प्रयोग किया है।

-इस पेंसिल को बनाने में प्रकाश को तीन से चार दिन का समय लगा है।

पहले से दर्ज हैं तीन रिकॉर्ड 

-प्रकाश के नाम पहले से ही तीन रिकॉर्ड दर्ज है, जिसमें उनके हाथ से बनाई धार्मिक पुस्तक हनुमान चालीसा जिसका आकार 3x4x4 मिमी है। इसके अलावा 3x4x4 मिमी की हाथ से बनाई एक अन्य पुस्तक भी है। वहीं अलावा मिनियेचर चरखा जिसका आकार 150वर्ग मिमी है भी बनाया है।

-प्रकाश को पेंटिंग का भी ज़बरदस्त शौक है, इससे पहले मेरठ में तीन हजार पेंटरों ने विश्व की सबसे लंबी पेंटिंग बनाकर चीन का रिकॉर्ड भारत के नाम कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करवाया था।

-प्रकाश को अब तक दिल्ली की गांधी आर्ट गैलरी में सम्मान, नटराज कला रत्न सम्मान दिया जा चुका है

-कहते है प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती, जिसका जीता जागता उदाहरण प्रकाश उपाध्याय है, पहले ही अपने नाम तीन रेकॉर्ड कर चुके प्रकाश अब एक नया कीर्तिमान बनाने को तैयार है जो उत्तराखण्ड के लिए गौरव की बात है।