ईरान के राष्ट्रपति ने किया हैदराबाद में कुतुब शाही मकबरे का दीदार, शुक्रवार को आएंगे दिल्ली

नई दिल्लीः ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने शुक्रवार को हैदराबाद स्थित कुतुब शाही मकबरे का दीदार किया। हसल रोहानी अपने तीन दिवसीय भारत दौरे पर हैं। आज दौरे का दूसरा दिन है।  

कुतुब शाही मकबरे को सात मकबरों के नाम से जाना जाता हैं और इनका निर्माण ईरानी स्थापत्य कला के आधार पर किया गया है।

पश्चिम जोन के पुलिस उपायुक्त वेंकटेश्वर राव ने बताया, ईरान के राष्ट्रपति सुबह करीब नौ बजे मकबरे पर पहुंचे। जहां अधिकारियों ने उन्हें इस ऐतिहासिक स्थल की जानकारी दी। 

वर्ष 2013 में आगा खान संस्कृति न्यास (एकेटीसी) और तेलंगाना पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के बीच सहमतिपत्र पर हस्ताक्षर होने के बाद इस 400 साल से ज्यादा पुराने मकबरे की मरम्मत का काम शुरू हुआ था।

तेलंगाना सरकार के अधिकारियों और एकेटीसी के पदाधिकारियों ने ईरान के राष्ट्रपति को मकबरे के संबंध में जानकारी दी। ईरानी राष्ट्रपति रोहानी ने ऐतिहासिक मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करने के बाद जलसे को संबोधित किया। इस मौके पर विभिन्न चिंतनधाराओं के इस्लामी बुद्विजीवी मौजूद रहें।

रोहानी ने गुरुवार को चार बजे हैदराबाद के बेगमपेट हवाईअड्डे पर पहुंचने के साथ ही अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा की शुरूआत की। यह दूसरी बार है जब हसन रोहानी हैदराबाद की यात्रा पर आये हैं। रोहानी आज (शुक्रवार) को ही नई दिल्ली रवाना हो जाएंगे।