PNB फर्जीवाड़ा : ईडी ने डायमंड कारोबारी नीरव मोदी पर दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस

नई दिल्ली. पंजाब नैशनल बैंक (PNB) ने मुंबई की अपनी एक ब्रांच में 1.77 अरब डॉलर (करीब 11,360 करोड़ रुपए) का घोटाला पकड़ा है। इस फ्रॉड की शिकायत पीएनबी ने CBI से की है। इस मामले में पीएनबी ने 10 कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। इस मामले में ईडी ने डायमंड कारोबारी नीरव मोदी व अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज कर लिया है। मोदी पर बैंकों को 280.70 करोड़ रुपए का चूना लगाने का आरोप है।

-पीनएबी के अनुसार,  ब्रैडी हाउस ब्रांच में कुछ धोखाधड़ी वाले लेनदेन का पता चला है। इनके जरिए कर्मचारियों की सांठगाठ से कुछ खाताधारकों को फायदा पहुंचाया गया। बहुत मुमकिन है कि इस लेनदेन के आधार पर अन्य देसी-विदेशी बैंकों ने कुछ अकाउंट होल्डर्स को विदेश में कर्ज दिया है। 

-पीएनबी ने शिकायत में डायमंड्स R Us, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड्स के नाम लिए हैं। डायमंड्स R Us में नीरव मोदी, उनकी पत्नी एमी, भाई निश्चर और मेहुल चोकसी हिस्सेदार हैं। 

-सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ED) की जांच के घेरे में नीरव मोदी के अलावा तीन बड़े जूलर गीतांजलि, गिन्नी और नक्षत्र हैं। ईडी ने भी मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। 

-वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों से इस केस या ऐसे संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट मांगी है। इस खुलासे से पीएनबी के शेयर एक समय 10% तक गिर गए। 

-बता दें कि हाल में पीएनबी ने 282 करोड़ के घोटाले में हीरा कारोबारी नीरव मोदी की सीबीआई से शिकायत की थी।