इंवेस्टर समिट का असर, कन्नौज में लगेंगे पांच उद्योग, इत्र कारोबार के फिर से जोर पकड़ने के आसार

कन्नौजः प्रदेश सरकार द्वारा 21 व 22 फरवरी को लखनऊ में आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर समिट- 2018 से इत्र नगरी कन्नौज में उद्योग लगने की सम्भावनाये बढ़ गयी है। जिले के पांच उद्यमियों ने ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में भाग लेकर 16 करोड़ रुपए की लागत से 5 उद्योग लगाने का आवेदन किया है। जिसमे फूड प्रोसिंग यूनिट फूड फ्लेवर फ्रेग्नेंस कम्पाउंड यूनिट राइस मिल कोल्ड स्टोरेज  वर्मी पोस्ट यूनिट शामिल है। वहीं इन यूनिटों में शुरुवाती दौर में 335 लोगों को रोजगार भी मिलेगा। 

प्रदेश सरकार ने ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में भाग लेने वाले उद्यमियों द्वारा प्रदेश में उद्योग लगाने के लिए सहूलियत का भी ऐलान किया है। 

जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त वी पी बाजपेयी ने बताया कि प्रदेश सरकार ने जिले से 5 इकाईयो को शामिल किया है। इन इकाईओं को लगाने के सरकार उद्यमियों को जमीन की उपलब्धता कराने में मदद करेगी। बिजली कनेक्शन में प्राथमिकता देने के साथ साथ और भी मदों में छूट देगी। जिससे ये उद्यमियों अपना उद्योग जल्द लगाकर चालू करे और लोगों को रोजगार मुहैया कराये। 

उन्होंने बताया की इन्वेस्टर समिट का उद्देश्य व्यवसाय के लिए माहौल तैयार करना है। देश विदेश के निवेशक यहां निवेश करेंगे तो रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। जब रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे तो हमारा निवेशक जो अभी यहाँ निवेश करना चाहता है वो कही और नहीं जायेगा। साथ ही अनुभवी पढ़े लिखे छात्र जो नौकरी के लिए विदेशों का रुख करते थे, वो यही रोजगार प्राप्त कर सकेंगे उनका भी पलायन रुकेगा। जब देश व प्रदेश में व्यवसायीकरण बढ़ेगा तो आने वाले समय में हमारे  देश का भविष्य विश्व मानचित्र पर उज्जवल होगा।  

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से पहले जिले में इत्र उद्योग थम सा गया था लेकिन अब यहां के उद्यमियों में फिर से उत्साह जागा है। अभी सिर्फ पांच लोगो ने निवेश करने की सोची है आने वाले समय में अच्छा परिणाम निकलने पर और उद्यमी आएंगे।