जल्द मिलेगा एलईडी बल्ब से हाईस्पीड इंटरनेट डाटा, टेक्नोलाॅजी पर चल रहा है काम

नई दिल्ली। अगर आपके घर पर लगे बल्ब से ही आपको इंटरनेट कनेक्शन मिले तो फिर आप क्या कहेंगे। कुछ ऐसी ही तकनीक पर काम चल रहा है।  जल्द ही आपको घर पर बल्ब से 4जी से भी तेज इंटरनेट डाटा मिल सकता है। इसके लिए एलईडी बल्ब का होना जरूरी है। अब तकनीक 4जी से भी आगे बढ़ने वाली है।

आने वाले समय में 4जी को पीछे छोड़ते हुए वाई-फाई या ब्रॉडबैंड लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट डाटा का अलग ही अनुभव प्रदान करेगा। आने वाले समय में आपको एलईडी बल्ब से इंटरनेट की सुविधा मिल सकती है। 

हाल ही में एक प्रोजेक्ट के तहत इन्फर्मेशन ऐंड टेक्नॉलजी मिनिस्ट्री ने एक नई तकनीक का सफल टेस्ट किया है। इस नई तकनीक को लाई-फाई का नाम दिया गया है।

डाटा ट्रांसफर के लिए रेडियो फ्रिक्वेंसी वेव्स की जगह विजिबल लाइट कम्युनिकेशंस या इंफ्रारेड या नजदीकी अल्ट्रावॉयलेट का उपयोग करता है। बल्ब को स्विच ऑन या ऑफ करने से इसका उपयोग किया जाएगा, चूंकि यह नैनोसेकेंड में होगा इसलिए आमतौर पर हम आंखों से नहीं देख पाएंगे।

इस तकनीक से 1 किमी तक के इलाके में 10जीबी प्रति सेकंड की स्पीड से डाटा ट्रांसफर किया जा सकेगा। इस तकनीक की मदद से लगभग देश के हर हिस्से में इंटरनेट उपलब्ध करवाना संभव हो सकेगा।