शुरुआती रूझानों में गुजरात में कांटे का मुकाबला, हिमाचल में बीजेपी आगे

नई दिल्लीः गुजरात और हिमाचल विधान सभा चुनावों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है। हिमाचल प्रदेश में शुरुआती रूझानों में बीजेपी आगे चल रही है, जबकि गुजरात में बीजेपी और कांग्रेस के बीच जबरदस्त कांटे का मुकाबला देखा जा रहा है। गुजरात की विधानसभा की 182 सीटों के नतीजे आज घोषित हो जाएंगे। 

गुजराज में सौराष्ट में जहां रुझानों में जहां कांग्रेस आगे चल रही है, वह उत्तरी गुजरात में बीजेपी चल रही है। यह चुनाव चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए बेहद अहम हैं।

अगर गुजरात में इस बार भी बीजेपी की सरकार बनती है तो पीएम मोदी के लिए साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की राह आसान हो जाएगी। वहीं दिलचस्प होगा कि कांग्रेस के नए अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी इस परीक्षा में खरे उतर पाते हैं या नहीं। 

राहुल गांधी दो दिन पहले ही कांग्रेस के अध्यक्ष चुने गए हैं. अगर कांग्रेस जीती तो इसका असर साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव पर भी पड़ सकता है।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के दावे को दोहराते हुए कहा है कि बीजेपी इस बार  150 से ज्यादा सीटें जीतेगी।

गुजरात में जीत-हार के दावों के बीच बीजेपी ने जश्न की तैयारी कर ली है। मतगणना से पहले ही गांधीनगर में बीजेपी मुख्यालय को सजाया गया है, वहीं राजकोट में बीजेपी कार्यकर्ता जीत के लिए हवन और पूजा प्रार्थना कर रहे हैं।