सावन कृपाल रूहानी मिशन द्वारा मुफ्त नेत्र जांच व 111वें स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

सावन कृपाल रूहानी मिशन द्वारा 26 अगस्त, 2017 को दक्षिणी दिल्ली के चिराग दिल्ली क्षेत्र में स्थित गुरु रविदास मंदिर में मानव-कल्याण हेतु मुफ्त नेत्र जांच व 111वें मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया।

नेत्र जांच शिविर में आंखों के सुप्रसिद्ध व अनुभवी विशेषज्ञों ने काफी बढ़ी संख्या में लोगों की आंखों की मुफ्त जांच की और कमजोर दृष्टि वाले मरीजों को मुफ्त चश्में भी वितरित किये, जिनमें अनेक महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग भी शामिल थे। इस शिविर में काफी बड़ी संख्या में लोगों ने अपनी आँखों जाँच कराकर लाभ प्राप्त किया। शिविर में आँखों के विशेषज्ञों ने उपस्थित लोगों व विशेषकर बच्चों को बताया कि किस प्रकार वे अपने शरीर के इस महत्त्वपूर्ण हिस्से की रक्षा कर उन्हें आजीवन स्वस्थ रख सकते हैं। इसके साथ-साथ उन्होंने मरीजों को आँखों को निरोग रखने के लिए आहार संबंधी निर्देश भी दिए गए।

इसके साथ-साथ स्वास्थ्य जांच शिविर का भी आयोजन किया गया जिसमें प्रसिद्ध विशेषज्ञों द्वारा काफी बढ़ी संख्या में मरीजों के ब्लड-प्रेशर, शुगर, टी. बी., मलेरिया, टाईफाइड, हड्डियों, नाक, कान व गले आदि की मुफ्त जाँच की, इसके अलावा उन्होंने मरीजों को उनकी बिमारियों से संबंधित दवाईयां भी मुफ्त वितरित कीं। उन्होंने महिलाओं और विशेषकर बच्चों व बुजुर्गों को आधुनिक जीवन में स्वास्थ्य के सही रख-रखाव के लिए खान-पान संबंधी महत्त्वपूर्ण हिदायतें व परहेज़ आदि भी बताये कि किस प्रकार हम छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर अपने स्वास्थ्य की रक्षा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम अपनी जीवन शैली में थोड़ा सा परिवर्तन कर बहुत सी बिमारियों से बच सकते हैं।

संपूर्ण भारतवर्ष में मिशन द्वारा समय-समय पर इस प्रकार के नेत्र जांच शिविर व चिकित्सा स्वास्थ्य जाँच श्विरों का आयोजन किया जाता है जिससे कि हजारों की संख्या में लोग लाभ प्राप्त करते हैं।

वर्तमान में संत राजिन्दर सिंह जी महाराज के सान्निध्य में कार्यरत सावन कृपाल रूहानी मिशन में मानव-कल्याण हेतु अनेक कार्य किये जाते हैं, जैसे समय-समय पर रक्तदान शिविरों के साथ-साथ मुफ्त मोतियाबिन्द ऑपरेशान शिविरों का भी आयोजन किया जाता है तथा शारीरिक रूप से विकलांग भाई-बहनों को सहायतार्थ उपकरण भी वितरित किये जाते हैं। इसके अलावा प्राकृतिक आपदाओं जैसे, भूकंप, बाढ़ पीड़ित सहायता व सुनामी आदि में दैनिक जीवन से संबंधित आवश्यक वस्तुओं के साथ-साथ दवाईयों व धनराशि के रूप में भी पीड़ितों को मदद दी जाती है।

संत राजिन्दर सिंह जी महाराज आज विश्वभर में अनेक यात्राएं कर लाखों लोगों को ध्यान-अभ्यास की विधि सिखा रहे हैं, जिससे कि हम अपने मनुष्य जीवन के ध्येय अपने आपको जानना व पिता-परमेश्वर को पाना को भी इसी जीवन में पूरा कर सकते हैं।

सावन कृपाल रूहानी मिशन के अध्यक्ष संत राजिन्दर सिंह जी महाराज आज संपूर्ण विश्व में ध्यान-अभ्यास द्वारा प्रेम, एकता व शांति का संदेश प्रसारित कर रहे हैं, जिसके फलस्वरूप उन्हें विभिन्न देशों द्वारा अनेक शांति पुरस्कारों व सम्मानों के साथ-साथ पाँच डॉक्टरेट की उपाधियों से भी सम्मानित किया जा चुका है।

सावन कृपाल रूहानी मिशन के आज संपूर्ण विश्व में 2700 से अधिक केन्द्र स्थापित हैं तथा मिशन का साहित्य विश्व की 55 से अधिक भाषाओं में प्रकाशित हो चुका है। इसका मुख्यालय विजय नगर, दिल्ली में है तथा अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय नेपरविले, अमेरिका में स्थित है।           

पब्लिक रिलेशन ऑफिसर

धर्मवीर भक्कू