GLvsDD: पंत-सैमसन की 'दहाड़' से डर टूर्नामेंट से बाहर हुए लायंस

नई दिल्ली: रिषभ पंत और संजू सैमसन की आतिशी पारी की बदौलत दिल्ली ने आईपीएल 10 का सबसे बड़ा लक्ष्य चेज़ करते हुए गुजरात को बाहर का रास्ता दिखाया. दिल्ली के फिरोज़शाह कोटला मैदान में 209 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली ने दमदार तरीके से महज़ 18 ओवरों में लक्ष्य को 7 विकेट बाकी रहते हासिल कर लिया. इसके साथ ही आईपीएल सीज़न 10 में ये सबसे सफल रनचेज़ भी बन गया.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए गुजरात लायंस ने दिल्ली के सामने विशाल 208 रन बनाए. जिसके जवाब में उतरी दिल्ली की टीम को शुरूआत में ही कप्तान करूण नायर के रूप में बड़ा झटका लगा. नायर 10 रन बनाकर प्रदीप सांगवान की गेंद पर विकेटों के पीछे दिनेश कार्तिक को कैच थमा बैठे. गुजरात को जिस शुरूआती झटके की तलाश थी उन्हें वो मिला. लेकिन इसके बाद दिल्ली की पारी में असली तूफान आना बाकी था.

रिषभ पंत और संजू सैमसन की स्टाइलिश जोड़ी ने मिलकर महज़ 63 गेंदों में 143 रनों की साझेदारी कर दिल्ली की टीम को मुकाबले में एकतरफा जीत की तरफ बढ़ा दिया. इन दोनों बल्लेबाज़ों की साझेदारी गुजरात की पारी में रैना और कार्तिक की साझेदारी पर भारी पड़ी. दूसरे विकेट के लिए टीम का स्कोर 167 रनों तक पहुंचा लेकिन उसके बाद एक बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में संजू, जडेजा की गेंद पर फॉक्नर को कैच थमा बैठे. संजू ने 31 गेंदों में 7 छक्कों के साथ 61 रन बनाए.

संजू के विकेट के बाद भी रिषभ पंत का आतिशी सिलसिला जारी रहा. लेकिन आकर्षक पारी खेलने वाले रिषभ पंत अपने पहले आईपीएल शतक से महज़ 3 रनों से चूक गए. बासिल थम्पी की बाहर जाती हुई गेंद पर पंत बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में विकेटकीपर को कैच थमा बैठे. पंत ने 43 गेंदों में 9 छक्के और 6 चौको के साथ शानदार 97 रन बनाए.

इन दोनों बल्लेबाज़ों के बाद श्रेयर अय्यर ने कोरी एंडरसन के साथ मिलकर टीम को जीत के पार पहुंचाकर प्लेऑफ्स में अपने पहुंचने की उम्मीदों को ज़िंदा रखा.

गुजरात लायंस के लिए सांगवान, थम्पी और जडेजा ने 1-1 विकेट चटकाए.

इससे पहले कप्तान सुरेश रैना और दिनेश कार्तिक के आतिशी अर्धशतकों की मदद से गुजरात ने दिल्ली के सामने 209 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी गुजरात की टीम के लिए कप्तान रैना और कार्तिक के अलावा अंतिम ओवरों में एरॉन फिंच की अहम पारी ने टीम को 200 रनों के पार पहुंचाया लेकिन वो स्कोर भी दिल्ली के सामने छोटा साबित हुआ.

मैदान पर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी गुजरात की शुरूआत बेहद खराब रही. पारी के दूसरे ओवर में ही गुजरात ने लगातार दो गेंदों पर ब्रैंडन मैक्कलम(1 रन) और ड्वेन स्मिथ(9 रन) के बड़े विकेट गंवा दिए. लेकिन शुरूआत झटकों के बाद मैदान पर उतरी कप्तान रैना और दिनेश कार्तिक की जोड़ी ने तीसरे विकेट के लिए महज़ 72 गेंदों पर 133 रन जोड़कर दिल्ली की मुश्किलें बढ़ा दी. 77 रनों की लाजवाब पारी खेलने के बाद कप्तान रैना रन-आउट होकर वापस लौटे. रैना के विकेट के कुछ देर बाद ही दिनेश कार्तिक(65 रन) भी कमिंस का शिकार बन गए.

इन दोनों के विकेट के बाद एरॉन फिंच ने कुछ अच्छे हाथ दिखाते हुए 27 रनों की पारी खेली और आउट हो गए. अंतिम ओवर की आखिरी 2 गेंदों पर 2 छक्के लगाते हुए रविन्द्र जडेजा ने टीम के 208 रनों के विशाल स्कोर में मदद की.

दिल्ली की टीम को शुरूआती ओवरों से ही कुछ कैच छोड़ने का खामियाज़ा भुगतना पडा. लेकिन अंतिम के ओवरों में दिल्ली की टीम ने अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए मैच में वापसी की.

दिल्ली के लिए पेट कमिंस ने लाजवाब गेंदबाज़ी करते हुए 4 ओवरों में महज़ 30 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. कगीसो रबाडा ने भी अंतिम आवरों में लाजवाब प्रदर्शन करते हुए 4 ओवरों में 28 रन खर्चते हुए 2 विकेट चटकाए. इसके अलावा कोरी एंडरसन ने भी अंतिम ओवर में जेम्स फॉक्नर का बड़ा विकेट चटकाया.