आज छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे PM मोदी, करेंगे कई परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ की नई राजधानी नया रायपुर में पांच दिवसीय राज्योत्सव का शुभारंभ करेंगे तथा सौर सुजला योजना की शुरूआत करेंगे. मोदी छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर आज नया रायपुर में आयोजित समारोह में भारत के करोड़ों किसानों को सौर सुजला योजना की सौगात देंगे.

कांग्रेस पीएम मोदी के रायपुर दौरे का विरोध करने और जेल भरो आंदोलन का एलान का एलान किया है.

यह योजना उन इलाकों के किसानों के लिए होगी, जहां परम्परागत तरीके से बिजली नहीं पहुंच पाई है. इस योजना में विद्युत विहीन खेतों में सौर ऊर्जा आधारित सिंचाई पम्पों को प्राथमिकता मिलेगी. प्रधानमंत्री अपने प्रवास के दौरान जनता को जंगल सफारी सहित रायपुर और नया रायपुर के बीच बस रेपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम और एकात्म पथ की भी सौगात देंगे. वे एकात्म मानवतावाद के प्रवर्तक पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण करेंगे और मुख्य समारोह स्थल पर पांच दिवसीय राज्योत्सव 2016 का भी शुभारंभ करेंगे.

सौर सुजला योजना का प्रस्ताव छत्तीसगढ़ सरकार ने केन्द्र को भेजा था. प्रधानमंत्री ने इस योजना को काफी पसंद किया. उन्होंने इसे देश भर में लागू करने का निर्णय लिया. छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना के तहत राज्य में 31 मार्च 2019 तक 51 हजार किसानों को उनके खेतों में सौर ऊर्जा से संचालित सिंचाई पम्प देने का निर्णय लिया है.

मोदी आज दिल्ली से सुबह 11.10 बजे रायपुर (माना विमानतल) पहुंचेंगे और 11.35 बजे जंगल सफारी आएंगे. प्रधानमंत्री इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की जनता को एशिया के सबसे बड़े जंगल सफारी की सौगात देंगे. इसका निर्माण 320 हेक्टेयर में किया गया है. मोदी दोपहर 1 बजे राज्योत्सव के मुख्य समारोह स्थल पर आएंगे और वहां हमर छत्तीसगढ़ योजना के तहत पंच-सरपंचों से मिलेंगे.

मोदी प्रदर्शनी स्थल पर मेक-इन-इंडिया और शिल्प ग्राम का अवलोकन करेंगे और आम सभा को सम्बोधित करेंगे. इस अवसर पर समारोह में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत छत्तीसगढ़ के मुंगेली और धमतरी जिलों के साथ साथ राज्य के 15 विकासखण्डों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित होने पर विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री दोपहर बाद 2.50 बजे रायपुर से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे.

इस अवसर पर समारोह में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत छत्तीसगढ़ के मुंगेली और धमतरी जिलों के साथ साथ राज्य के 15 विकासखण्डों को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित होने पर विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री दोपहर बाद 2.50 बजे रायपुर से नई दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे.